आय कांट ईवेन रेमेम्बर व्हाट शी लुक्ड लाइक

Spread the love

“गेम ऑफ़ थ्रोन्स” के एक सीन में सरसी अपने पति रॉबर्ट से पूछती है कि उसने सारी जिंदगी जिससे प्रेम किया, जिसके लिए अपनी पत्नी तक को एक बार भी प्रेम से नहीं देखा वो लायना स्टार्क कैसी दिखती थी, रॉबर्ट कहता है कि कितना भयावह है कि मुझे याद तक नहीं है कि वो कैसी दिखती थी।

हमने जिसे छुप छुप कर देखते हुए कई बरस बिता दिये हों, जिसका नाम जगह-जगह अपने नाम के साथ लिखते रहे हों, क्या हो कि एक दिन वो चेहरा धुँधला पड़ जाये। सच में इससे भयावह क्या हो सकता है कि जिसका चेहरा स्वप्न में भी हू ब हू उतर आता हो, एक वक्त बाद एक धुँधली परछाई में बदल जाये। शायद ये भूलने की आख़िरी स्टेज होगी।

मुझे उसका नाम याद है, उसका कद, उसके गहरे काले बाल याद हैं, इतना भी याद है कि लड़कपन की उस उम्र में, वो बॉयकट हेयर स्टाइल में बालों पर एक हेयरबैंड लगाती थी, नेल पेंट उसे पसन्द नहीं था तो उसके नाख़ून हमेशा एक नवजात बच्चे के नाखूनों के समान गुलाबी थे, बात-बात पर आँखें मिचका कर वो बड़े चुलबुले अंदाज़ में जीभ निकाल देती थी। स्कूल के उन दिनों में मैं उसे स्टेज पर गाते हुए देखता तो तरह- तरह की आकृतियाँ बनाते हुए उसके होंठों को निहारता रहता था, उसके वो होंठ मुझे अब भी याद हैं।

किसी पज़ल की तरह उसके चेहरे के तमाम हिस्सों को जुटा कर एक चेहरा बनाने की कोशिश करता हूँ पर हर बार बस एक अधूरी आकृति बनकर रह जाती है, कोई हिस्सा है जो स्मृति के किसी कोने में रखकर भूल गया हूँ और उम्र की पचासवीं सीढ़ी पर बैठा हुआ मैं पज़ल पूरा न होने पर किसी बच्चे की तरह खीझ रहा हूँ।

“आय कांट ईवेन रेमेम्बर व्हाट शी लुक्ड लाइक”


Spread the love

10 thoughts on “आय कांट ईवेन रेमेम्बर व्हाट शी लुक्ड लाइक

  • July 15, 2020 at 4:55 pm
    Permalink

    ❤️❤️❤️

    Reply
  • July 15, 2020 at 5:31 pm
    Permalink

    वाह… पूरा ही ज़बरदस्त है पर आखिरी के दो पैराग्राफ दिल चीर गए। <3 <3 लिखते रहें।

    Reply
    • July 15, 2020 at 6:35 pm
      Permalink

      बहुत धन्यवाद पाटनर ❤❤

      Reply
  • July 17, 2020 at 12:09 pm
    Permalink

    Bahut badhiya bhai❤️

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: